sgtbkhalsacollegeoffice@gmail.com
0761 2427251, 0761 4004369

Legal Aid Program-29-4-2023

May 01, 2023

Legal Aid Program-29-4-2023

श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में दिनांक 29-04-2023 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आलोक अवस्थी जी के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं एवं दिनांक 13 मई को आयोजित लोक अदालत में भागीदारी एवं मध्यस्था शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर के उपरांत श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में, विधि विभाग के तत्वाधान में चल रहे "Moot Court" ट्रेनिंग सेशन ,का समापन माननीय श्री उमाशंकर अग्रवाल,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव,श्री बी. डी. दीक्षित, विधिक सेवा अधिकारी, महाविद्यालय, प्राचार्य डॉ आर एस चंडोक जी एवं डॉ मनीष शाह ने दीप प्रज्वलन के साथ किया ।
प्राचार्य डॉ आर एस चंडोक जी ने सभी अतिथियों का स्वागत वंदन करते हुए कहा की इस "Moot Court" ट्रेनिंग सेशन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को वास्तविक आधार पर कानून की प्रक्रिया और नियम से परिचित कराना है इसका लाभ उन्हें अपने अध्यन के व्याहारिक रूप से कार्य करते समय होगा

माननीय न्यायाधीश श्री उमाशंकर अग्रवाल जी ने विद्याथियों को भारतीय संविधान के अंतर्गत कानून विषय में जानकारी प्रदान की आपने बताया की भारत की कानून व्यवस्था में भारत के प्रत्येक नागरिकों के अधिकारों को सुरक्षा प्रदान की गयी है तथा कानून व्यवस्था में निर्णय इस आधार पर लिए जाते है की देश का प्रत्येक व्यक्ति उससे किस प्रकार प्रभावित होगा।अगर कोई व्यक्ति न्याय पाने के लिए मुकदमा लड़ना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए भारतीय संसद ने विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम पारित किया है . इसमें गरीबों को फ्री में कानूनी सहायता देने का प्रावधान किया गया है.इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट मुफ्त कानूनी सहायता पाने को मौलिक अधिकार करार दे चुका है.
श्री बी.डी.दीक्षित जी ने अपने व्यक्तव्य में छात्रों को इंटर्नशिप के बारे में जानकारी देते हुए कहा की इंटर्नशिप प्रोग्राम का मकसद युवा कानून के छात्रों को कानूनी मामलों के विभाग के कामकाज से परिचित कराना है. इसके लिए उन्हें रिसर्च एंड रेफरेंस वर्क, कानून के विभिन्न विशिष्ट क्षेत्रों जैसे संवैधानिक और प्रशासनिक कानून, वित्त कानून में कानूनी सलाह देना, बुनियादी ढांचा कानून, आर्थिक कानून, श्रम कानून, परिवहन, मध्यस्थता और अनुबंध कानून आदि के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।

कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष शाह के द्वारा एवं संचालन सुश्री याशिका जैन के द्वारा किया गया । कार्यक्रम का आयोजन विधि विभाग की प्रभारी श्रीमति प्रकृति बिस्वास एवं समस्त विधि विभाग के प्राध्यापक सुश्री पुष्पांजलि पांडेय , श्रीमती सपना जैन ,  श्री अमर पाटकर , श्री अनिल गोहलानी ,सुश्री प्रकृति शास्त्री के द्वारा किया गया ।
इस अवसर पर श्रीमति एस. पराशर, डॉ शिवमणि मिश्रा , डॉ अंजु पाठक , डॉ विपिन राय , डॉ. विमल शुक्ला, डॉ रोहित वर्मा, डॉ संध्या कोष्टा,श्रीमती शशि दुबे, श्री रत्नेश नामदेव, डॉ सौरभ गुप्ता, डॉ प्रमोद विश्वकर्मा,डॉ हर्षिता शुक्ला, डॉ सुशील दुबे, श्री संजय गुप्ता, एवं सभी प्राध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे,

श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय,जबलपुर में बी.ए. विभाग के द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया
बी.ए. विभाग के द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन
बी.बी.ए. डिपार्टमेंट के द्वारा नए सत्र में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन।
महाविद्यालय में दिनांक 08.09.2023 को informative and empowering seminar का आयोजन
श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ का आयोजन किया गया।
श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में आज दिनांक 08-सितम्बर-2023 को नववर्ष पर लिए गए संकल्प के अनुसार महाविद्यालय में सुखमनी साहिब जी के पाठ का आयोजन किया गया।
Facebook
Twitter
Linkedin
Pinterest