sgtbkhalsacollegeoffice@gmail.com
0761 2427251, 0761 4004369

Rekhi Centre of Science of Happiness, IIT, Kharagpur का ऑनलाइन मोड पर “Science of Happiness Fundamentals and our Monkey Brain ” विषय पर व्यख्यान

June 17, 2023

Rekhi Centre of Science of Happiness, IIT, Kharagpur का ऑनलाइन मोड पर “Science of Happiness Fundamentals and our Monkey Brain ” विषय पर व्यख्यान

श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यलय में आज दिनांक 31 मई 2023 को Dr. Satinder Singh Rekhi
Founder and CEO R Systems, Singapore Honorary Chairman, Rekhi Centre of Science of Happiness, IIT, Kharagpur का ऑनलाइन मोड पर "Science of Happiness Fundamentals and our Monkey Brain " विषय पर व्यख्यान का आयोजन किया गया .
सर्वप्रथम महाविद्यालय प्राचार्य डॉ आर एस चंडोक जी द्वारा आज के कार्यक्रम के key note Speaker Dr. Satinder Singh Rekhi एवं सभी प्रतिभागी का स्वागत वंदन करते हुए कहा की मानव जीवन में 11 इन्द्रिया कार्य करती है इन सबका नियंत्रण हमारे मन के द्वारा होता है एक सकारात्मक मनोभाव अथवा भावनात्मक स्थितियों को संदर्भित करने के लिए खुशी शब्द का प्रयोग होता है। जब कोई संतुष्टि और सकारात्मकता का अनुभव करता है, तो वह अपने इस भावना को खुशी के जरिए प्रकट करता है।
विज्ञान की भाषा में बात करें तो मस्तिष्क में जब एक प्रकार का रसायन उत्पन्न होता है, यह लोगों को आनंदित महसूस कराता है। जब कोई व्यक्ति खुश होता है तब उसके मस्तिष्क में अधिक कार्य करने का भाव उत्पन्न होता है और वह लगातार सकारात्मक प्रयासों से एक न एक दिन अपने लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेता है।
डॉ सतिंदर सिंह रेखी जी ने अपने व्यख्यान में कहा की Happiness एक journey है यह डेस्टिनेशन नहीं है यह आप तभी प्राप्त कर सकते है जब सभी को साथ लेकर चलते है एक अकेला व्यक्ति अपने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद भी खुश नहीं रह पाता. आपने अपने व्यख्यान में कहा की Monkey Brain Physical Danger और Emotional Stress के मध्य अंतर नहीं कर सकता . आपने बताया की happiness दो प्रकार के होते है पहला Natural Happiness जिसमें आप जो चाहते वह आपको प्राप्त हो जाता है और दूसरा Synthetic happiness जिसमें आप happiness को क्रिएट करते है. आपने एक वीडियो क्लिप के माध्यम से से बताया की एक व्यक्ति यदि खुश है और वह लगातार हँस रहा है तब वह अपने आस पास के व्यक्ति पर भी प्रभाव छोड़ता है वह सभी भी हँसने लगते हैं. आपने बताया की happiness में हमेशा emotional brain और Rational brain के मध्य विचारों की जंग चलती रहती है लेकिन हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए की happiness brain की प्रायिकता होनी चाहिए .
कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ हर्षिता शुक्ला द्वारा किया गया . इस अवसर महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे .
श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय,जबलपुर में बी.ए. विभाग के द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया
बी.ए. विभाग के द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन
बी.बी.ए. डिपार्टमेंट के द्वारा नए सत्र में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन।
महाविद्यालय में दिनांक 08.09.2023 को informative and empowering seminar का आयोजन
श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ का आयोजन किया गया।
श्री गुरु तेग़ बहादुर खालसा महाविद्यालय में आज दिनांक 08-सितम्बर-2023 को नववर्ष पर लिए गए संकल्प के अनुसार महाविद्यालय में सुखमनी साहिब जी के पाठ का आयोजन किया गया।
Facebook
Twitter
Linkedin
Pinterest